सुबह की वॉक करने से ठीक हो जाती हैं ये बीमारियां, एक्सपर्ट से जानें चलने के फायदे

आजकल के बिजी शेड्यूल में हम कुछ देर वॉक भी कर लें तो हमारा शरीर फिट रह सकता है. इतना ही नहीं, मोटापा व डायबिटीज का खतरा कम रहता है और दिल की बीमारी को ठीक करने में मदद मिल सकती है. थोड़ा तेज चलने से आप अपने शरीर की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं. सुबह की वॉक आपके लिए वरदान साबित हो सकती है. सुबह की सैर से शरीर को ज्यादा ऊर्जा मिलती है, स्वस्थ रहने के लिए जरूरी विटामिन डी की मात्रा बढ़ती है. इसके अलावा, सुबह की सैर करने से मन शांत होता है, आप स्वस्थ महसूस करते हैं और तनाव कम होता है. आइए जानते हैं कि सुबह की सैर करने से कौन-कौन सी बीमारियां ठीक हो सकती है.

दिल की बीमारियां
सुबह वॉक करने से दिल मजबूत होता है जो दिल की बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है.

डायबिटीज
सुबह वॉक करने से शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है. वॉकिंग करने से शुगर का खतरा कम करने में मदद मिलती है जो डायबिटीज मरीज के लिए वरदान है.

ओस्टियोपोरोसिस
सुबह वॉक करने से हड्डियों की क्षमता बढ़ती है जो ओस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, घुटनों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है.

अल्जाइमर की बीमारी
सुबह वॉक करने से दिमाग की क्रियाशीलता बढ़ती है जो अल्जाइमर के रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है. यह दिमाग को तेज करने में मदद करता है और याद करने की क्षमता के कामों में सुधार करता है.

अधिक वजन वाले
सुबह वॉक करने से कैलोरी जलाने में मदद मिलती है जो वजन कम करने में मदद करता है. सुबह 10-15 मिनट की सैर करने से कम से कम 150-200 कैलोरी बर्न होती है, जो आपके वजन कम करने में मदद कर सकता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *