गर्मियों में गुड़ का सेवन जरूर करें, दूर होगी कब्ज से लेकर गले में खराश की दिक्कत, और भी अन्य फायदे

कुछ लोगों का मानना है कि गर्मियों के मौसम में गुड़ का सेवन नुकसानदेय होता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. हालांकि चीनी की जगह बहुत से लोग गुड़ को चुनते हैं. आपको बता दें, गुड़ गन्ने से तैयार किया जाता है. नेचुरल मीठा होने की वजह से ही ये कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सेहत को कई फायदे पहुंचाता है. गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम का अच्छा सोर्स होता है, जो ब्लड से लेकर हड्डियों और मांसपेशियों को हेल्दी रखता है. लेकिन क्या आपको पता है, गुड़ के सेवन से पेट, गले और सिर से जुड़ी कई समस्याओं में आराम मिल सकता है? अगर नहीं तो आइये जानें इसके बारें में…

गर्मियों में गुड़ खाने के फायदे-

1. पेट की दिक्कत दूर-
अगर आपको कब्ज, एसिडिटी, अपच और पेट फूलने की समस्या रहती है, तो गुड़ आपके लिए बहुत ही गुणकारी साबित हो सकता है. आप गर्मियों में भी आसानी से गुड़ का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से पेट में ठंडक बनी रहती है. वहीं ये सभी समस्याएं दूर होती हैं.

2. गले की खराश में आराम
कुछ लोगों को गर्मियों में भी गले में खराश की शिकायत रहती है. ऐसे में आप तुलसी के कुछ पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें. फिर गुड़ उसमें मिलाकर खाएं. इसे एक चम्मच दिन में तीन बार लें. इससे आपके गले की खराश जल्द ही ठीक हो जाएगी.

3. पीरियड दर्द से राहत
आपको बता दें, गुड़ पीरियड के दौरान होने वाले दर्द और पेट की ऐंठन को दूर करने में काफी मददगार होता है. जब भी आप पीरियड में हों, थोड़ा-सा दूध गर्म करें और उसमें गुड़ मिलाकर पिएं. इस तरह आप पीरियड्स के दौरान दिन में दो बार एक कप पिएं. इससे दर्द में काफी आराम मिलेगा.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *