वॉट्सऐप में आया खास फीचर, गलती से मैसेज में चली गई तो ऐसे करें एडिट, दोबारा नहीं करना पड़ेगा टाइप

WhatsApp पर कई बार ऐसा होता है जब हम गलती से किसी चैट में कोई गलत मैसेज भेज देते हैं या टाइप करते समय हमसे कोई टाइपिंग मिस्टेक हो जाती है और हम उसे डिलीट करके दोबारा से टाइप करना पड़ता है। आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा। लेकिन अच्छी बात यह है कि अब WhatsApp का एक खास फीचर यह गलती सुधारने का मौका दे रहा है। हम बात कर रहे हैं वॉट्सऐप के Edit Messages फीचर की, जो अब सभी के लिए उपलब्ध हो गया है। लेकिन इस फीचर को कैसे यूज करना है, आज हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं।

दरअसल, वॉट्सऐप पर “Edit” बटन आ गया है, जो यूजर्स को मैसेज को मॉडिफाई करने की अनुमति देता है, लेकिन एक स्पेसिफिक टाइम फ्रेम के अंदर। यह फीचर आपको कंफ्यूजन या शर्मिंदगी वाली स्थिति से बचाने में मदददार साबित हो सकता है। हालांकि, यह फीचर केवल एक निश्चिक टाइम फ्रेम के अंदर काम करता है और इसे हर कभी यूज नहीं किया जा सकता।
यह फीचर सभी यूजर्स के लिए आसानी से उपलब्ध है और दिखाई देने लगा है। यदि कोई यूजर वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन का यूज नहीं कर रहा है, तो इस फीचर को यूज करने के लिए आपको वॉट्सऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा।
डिलीट ऑप्शन की तुलना में, यह नया फीचर फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह यूजर्स को पूरे मैसेज डिलीट किए और दोबारा लिखे बिना छोटी गलतियों को तुरंत सुधारने में सक्षम बनाती है। वॉट्सऐप यूजर्स को एडिट और डिलीट दोनों ऑप्शन प्रदान करता है।

किसी मैसेज को एडिट करने के लिए आपको नीचे बताए सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

1. वॉट्सऐप ऐप खोलें और किसी भी चैट पर जाएं।

2. जिस मैसेज को एडिट करना है उस पर लॉन्ग प्रेस करें और ऊपर दिखाई दे रहे थ्री डॉट पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे- Info, Copy, Edit।

 

3. एडिट करने के लिए Edit बटन पर क्लिक करें। ऐसे करते ही आपक टेक्स्ट को मॉडिफाई कर पाएंगे। हालांकि इसके बाद मैसेज के पीछे Edited लिखा आ जाएगा।

 

मैसेज भेजने के बाद 15 मिनट तक मिलेगा एडिट मौका

हालांकि, यह ध्यान रखना होगा कि एडिट विंडो केवल 15 मिनट तक ही चलती है। इस समय सीमा के बाद, आपको एडिट का ऑप्शन दिखाई नहीं देगा। और आपको मैसेज डिलीट करके दोबारा टाइप करना होगा।

 

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *