सर्दी में बढ़ सकती है जोड़ों के दर्द और सूजन की परेशानी, इन 4 होम रेमेडीज को अपनाएं

सर्दी का मौसम लगभग शुरु हो चुका है और लोगों ने गर्म कपड़े पहनना भी शुरु कर दिए हैं। ये मौसम जहां गर्मी से निजात दिलाता है वहीं बुजुर्गों को बहुत परेशान भी करता है। सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी जोड़ों में दर्द और सूजन की होती है। 40 साल की उम्र के बाद अगर लाइफस्टाइल और खानपान ठीक नहीं रहे तो ये दर्द लोगों को रूला देता है। इस मौसम में हाथ-पैरों के जोड़ों में स्टिफनेस बढ़ने लगती है और लोगों का उठना-बैठना तक दूभर होने लगता है। दर्द को दूर करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का असर सिर्फ चंद घंटों तक रहता है और उनका बॉडी पर साइड इफेक्ट होने का भी खतरा अधिक रहता है।

जोड़ों का दर्द एक कॉमन प्रोब्लम है जो किसी किसी को बचपन में भी परेशान करने लगता है। उम्र बढ़ने पर ये परेशानी ज्यादातर लोगों को होती है। योग गुरु बाबा रामदेव के मुताबिक जोड़ों के दर्द का इलाज आप आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खो से कर सकते हैं। कुछ घरेलू नुस्खे जोड़ों के दर्द से निजात दिलाते हैं। आइए योग गुरु से जानते हैं कि सर्दी में जोड़ों के दर्द और सूजन से बचाव करने के लिए कौन-कौन से नुस्खे अपना सकते हैं।

एलोवेरा जूस का करें सेवन

योग गुरू ने बताया कि जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा ऐसी औषधी है जो जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में असरदार है। एलोवेरा में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है और हड्डियों को रिपेयर करता है। एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा जोड़ों के दर्द और सूजन को कंट्रोल करता है।

लहसुन का करें सेवन

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है। जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं, साथ ही लहसुन का तेल बनाकर भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन में एलिसिन मौजूद होता है जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है। एलिसिन जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है और दर्द से राहत दिलाता है।

चंद्रप्रभा वटी और योगराज गुग्गुल का करें सेवन

जोड़ों के दर्द से परेशान है और आयुर्वेदिक तरीके से उपचार करना चाहते हैं तो आप रोजाना एक गोली चंद्रप्रभा वटी या एक गोली योगराज गुग्गुल का सेवन करें। इन आयुर्वेदिक रेमेडीज का सेवन करने से दर्द से निजात मिलती है।

प्रणायाम करें

जोड़ों के दर्द और स्टिफनेस को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रेगुलर प्रणायाम करें। सर्दी में घुटनों, कमर, कंधे और पीठ दर्द से परेशान रहते हैं तो रोजाना किसी एक प्रणायाम को जरूर करें। वीरभद्रासन,धनुरासन,सेतु बंधासन,त्रिकोणासन और उष्ट्रासन करके आप जोड़ों के दर्द से निजात पा सकते हैं।

 

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *