बिना दवाई हाई ब्लड प्रेशर का तेजी से पारा डाउन कर देंगे ये 4 नुस्खे, अपनाना भी है आसान, जल्दी शुरू करें

हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए खराब डाइट,बिगड़ता लाइफस्टाइल और तनाव जिम्मेदार है। नॉर्मल आदमी का ब्लड प्रेशर 120/80 mm Hg तक होता है। 120 mm Hg सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहलाता है जबकि 80 mm Hg डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहलाता है। अगर सिस्टोलिक और डायस्टोलिक बीपी की रेंज 120/80 mm Hg से ज्यादा हो तो हाई ब्लड प्रेशर कह लाता है। कुछ लोग नशीले पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं, तनाव ज्यादा लेते हैं और नींद कम सोते हैं उनका ब्लड प्रेशर हाई रहता है। बीपी को कंट्रोल करने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना,तनाव से दूर रहना, लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करना जरूरी है।

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक अगर डाइट में कुछ खास बदलाव कर लिए जाए तो आसानी से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। कुछ फूड्स से परहेज करके और कुछ फूड्स का सेवन करके आप आसानी से बिना दवाई के भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कौन-कौन से टिप्स असरदार हैं।

डैश डाइट का करें सेवन 

डैश डाइट हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों पर जादुई असर करती है। यह डाइट प्लान हाई बीपी के साथ ही, ब्लड शुगर और कैंसर मरीजों के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद है। डैश डाइट में नमक और फैट पर कंट्रोल किया जाता है। इस डाइट में प्लांट बेस डाइट पर जोर दिया जाता है। जो लोग नॉनवेज खाना पसंद करते हैं वो सप्ताह में एक बार उसका सेवन कर सकते हैं। डैश डाइट में आप साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन का सेवन करें। ये फूड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

नमक का सेवन कम करें

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में नमक का सेवन कंट्रोल करना जरूरी है। प्रोसेस फूड्स और रेस्टोरेंट के फूड्स से परहेज करें। ये फूड्स ब्लड प्रेशर को तेजी से बढ़ाते हैं। नमक में सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है। इससे हार्ट की बीमारी का खतरा भी बढ़ता है।

पोटैशियम से भरपूर फूड्स का करें सेवन

पोटैशियम से भरपूर फूड्स जैसे केला, शकरकंद और हरी पत्तेदार सब्जियां,सोडियम के प्रभाव का असर कम करती हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती हैं।

बॉडी को एक्टिव रखें

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करें। हफ्ते में 150 मिनट की एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी है। एक्सरसाइज में आप एरोबिक एक्सरसाइज,पैदल चलना, जॉगिंग, तैराकी और साइकिल चलाना जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं। ये एक्टिविटी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *