हड्डियों को खोखला कर देते हैं ये 5 फूड, गठिया के मरीज बना लें इनसे दूरी

गठिया एक बीमारी है जिसमें जोड़ों में सूजन और दर्द होता है. इसके कई प्रकार होते हैं, लेकिन सबसे आम ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया हैं. ऑस्टियोआर्थराइटिस एक जोड़ों का घटता हुआ रोग है. यह तब होता है जब कार्टिलेज (जो जोड़ों को कुशन करता है) कमजोर हो जाती है. इससे जोड़ों के हड्डियों को रगड़ने का काम करना पड़ता है, जिससे दर्द, सूजन और अकड़न हो सकता है.

दूसरी ओर, रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून रोग है जहां इम्यून सिस्टम सिनोवियम (जोड़ों की परत) को हमला करता है. इससे जोड़ों और आसपासी ऊतकों में सूजन और क्षति हो सकती है, जिससे दर्द, सूजन और अकड़न हो सकता है. आज हम उन 5 फूड्स के बारे में चर्चा करेंगे, जिनके सेवन से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और गठिया की बीमारी को और भयानक कर सकती हैं. गठिया के मरीजों को इन फूड से बचना चाहिए. चलिए जानें कि कौन से चीजों से हड्डियों कमजोर होने लगती हैं.

शुगर ड्रिंक्स और स्नैक्स
शुगर ड्रिंक्स और स्नैक्स जैसे सोडा, कैंडी और पेस्ट्री में उच्च मात्रा में रिफाइंड चीनी होती है, जो शरीर में सूजन पैदा कर सकती है. इन खाने वाली चीजों से वजन बढ़ना और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में कैसिइन नामक प्रोटीन होता है, जो कुछ लोगों में सूजन पैदा कर सकता है. यह गठिया के लक्षणों को उन लोगों के लिए बदतर बना सकता है जो डेयरी के प्रति संवेदनशील हैं.

प्रोसेस्ड और तली हुई चीजें
प्रोसेस्ड और तले हुए फूड में अधिक मात्रा के अनहेल्दी फैट और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर में सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं. इन खाने वाली चीजों से वजन भी बढ़ सकता है, जो जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है.

नाइटशेड सब्जियां
नाइटशेड सब्जियां जैसे टमाटर, बैंगन और मिर्च में सोलनिन नामक कंपाउंड होता है, जो कुछ लोगों में सूजन पैदा कर सकता है. इन सब्जियों से उन लोगों को बचना चाहिए जो सोलनिन के प्रति संवेदनशील हैं या जिन्हें गठिया है.

लाल मांस
लाल मांस में प्यूरीन अधिक होता है, जो शरीर में यूरिक एसिड में टूट जाता है. यूरिक एसिड के उच्च स्तर से गठिया हो सकता है, गठिया का एक रूप जो जोड़ों में दर्दनाक सूजन का कारण बनता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *