ये बैक्टीरिया आंतों को कर देता है खोखला, अल्सर का भी बनता है कारण, ऐसे करे बचाव

खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल हमें जाने अनजाने में ही कई बीमारियों का शिकार बना देता है। डाइट में कुछ भी खाने से पेट में कई ऐसे हानिकारक बैक्टीरियां प्रवेश कर जाते हैं जो पेट में कई तरह की परेशानियों को बढ़ा देते हैं। नॉन हाइजेनिक फ़ूड और गंदा पानी पेट की सेहत को बिगाड़ देता है। अल्सर एक ऐसी परेशानी है जो हेलिकोबेक्टर पाइलोरी नामक बैक्टीरिया के इन्फेक्शन के कारण होती है।

पेट का अल्सर जिसे गैस्ट्रिक अल्सर के नाम से भी जाना जाता है। इस इन्फेक्शन के लक्षण शुरु मे इतने कम होते हैं कि इसको पहचानना मुश्किल होता है। गैस्ट्रिक अल्सर में पेट में घाव,सूजन और दर्द की शिकायत रहती है। अल्सर पेट और आंतों दोनों को प्रभावित करता है। हेलिकोबेक्टर पाइलोरी नामक बैक्टीरिया आंतों को कमजोर कर देता है।

पेट में अल्सर के लक्षणों की बात करें तो इसमें पेट में हल्का हल्का दर्द रहता है, वजन कम होता है,खाना-पीना कम होता है,उलटी और मतली जैसी परेशानी होती है। इस अल्सर की वजह से आंतों में सूजन, खट्टी डकारें आना,सीने में जलन होना भी शामिल है। इस अल्सर की वजह से एनीमिया हो सकता है जिसकी वजह से थकान,सांस लेने में दिक्कत होती है और पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है। भूख में कमी होना और पेट का भारी होना भी पेट के अल्सर के लक्षण हैं। आप भी पेट के अल्सर से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपना लें इस बीमारी के बिगड़ते लक्षणों से निजात मिलेगी। आइए जानते हैं कि पेट के अल्सर के लक्षणों को कैसे कंट्रोल करें।

गुड़हल के फूलों से करें अल्सर का इलाज

अगर आप भी अल्सर का इलाज करना चाहते हैं तो आप गुड़हल की चाय का सेवन करें। इस चाय को बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों को पीस लें और उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पानी में मिलाएं और उसका सेवन करें। इस चाय का सेवन करने से पेट के दर्द से राहत मिलेगी और पेट में होने वाले छालें कम होंगे।

केला खाएं पेट का अल्सर ठीक होगा

केला एक ऐसा फल है जिसका सेवन सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। पेट की समस्याओं को दूर करने में केला बेहद असरदार साबित होता है। पेट के अल्सर की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप केला का सेवन कर सकते हैं।

इन सब्जियों का करें सेवन

पेट के अल्सर के लक्षणों को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप पत्ता गोभी,गाजर और मेथी का सेवन करें। पत्तागोभी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है जो पेट में मौजूद बैक्टीरिया से बचाव करती है।
गाजर का सेवन पाचन को दुरुस्त करता है। मेथी का सेवन पाचन को दुरुस्त करता है और वजन को भी कंट्रोल करता है। इन तीनों सब्जियों का सेवन करने से पेट के अल्सर का उपचार होता है।

खाली पेट बादाम का करें सेवन

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम का सेवन सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। बादाम का सेवन आप छीलकर करें,दूध के साथ करें अल्सर के लक्षणों से बचाव होगा। आप रोज़ाना 5 बादाम का सेवन कर सकते हैं।

हल्दी से करें पेट के अल्सर का उपचार

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से पेट की कई समस्याएं दूर होती है। एंटी-इन्फलामेशनल गुणों से भरपूर हल्दी पाचन में सुधार करती है और पेट के अल्सर से बचाव करती है। आप हल्दी का सेवन खाने में और दूध के साथ कर सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *