भूलने की बीमारी के खतरे को कम करती है ये खास तरह की डाइट, बढ़ती उम्र के साथ नहीं होगी दिक्कत

डिमेंशिया एक ऐसी बीमारी है जो मानसिक रूप से एक या एक से अधिक दिमागी कामों को प्रभावित करती है, जिससे व्यक्ति को आम जीवन में कठिनाई होती है, यह एक प्रकार का दिमागी रोग है. जब एक व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित होता है, तो उन्हें समय के साथ मेमोरी, भाषा, बातचीत, सामाजिक संपर्क आदि में समस्याएं होती हैं. यह समस्या आमतौर पर उम्र के साथ बढ़ती है और तेजी से बढ़ती है. अल्जाइमर रोग डिमेंशिया का सबसे आम कारण है. डिमेंशिया का कोई ठीक करने वाला इलाज नहीं है, लेकिन इसके लक्षणों को नियंत्रित करने और प्रभाव को कम करने के लिए उपचार किया जाता है. हालांकि, एक विशेष प्रकार की डाइट से डिमेंशिया के खतरों को कम किया जा सकता है.

कई शोधों से पता चला है कि मेडिटेरियन डाइट अपनाने से डिमेंशिया के जोखिम को कम किया जा सकता है. मेडिटेरियन आहार में सब्जियां, फल, पूरे अनाज, फलियां, मछली और हेल्दी फैट (जैतून का तेल और नट्स) होते हैं. यह आहार कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा होता है, जिसमें दिल के रोग, डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करना भी शामिल है.

क्या कहता है शोध
2017 में जर्नल ऑफ द अमेरिकन जेरिएट्रिक्स सोसाइटी में प्रकाशित एक अध्ययन ने 6000 वृद्ध वयस्कों के डेटा का विश्लेषण किया और उसमें खुदरा मेडिटेरियन आहार का पालन करने वाले लोगों में डिमेंशिया के विकास का कम जोखिम पाया गया. 2019 में अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में भी यह खुदरा मेडिटेरियन डाइट संज्ञानात्मक हानि और डिमेंशिया के कम जोखिम के साथ जुड़ा होने का दावा किया गया.

क्या है मेडिटेरियन डाइट?
मेडिटेरियन डाइट एक प्रकार के खाने का तरीका है जो मुख्य रूप से ग्रीस, इटली और स्पेन जैसे मेडिटेरियन सागर के आसपास के देशों के पारंपरिक फूड पैटर्न पर आधारित है. इस डाइट में सब्जियां, फल, पूरे अनाज, फलियां, नट्स और हेल्दी फैट्स शामिल होते हैं. मेडिटेरियन डाइट रेड मीट और प्रोसेस्ड फूड की मात्रा को सीमित करते हुए पौधों पर आधारित भोजन और स्वस्थ प्रोटीन सोर्स को प्राथमिकता देता है. यह डाइट मध्यम मात्रा में डेयरी उत्पादों, जैसे कि पनीर और दही को भी शामिल करता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *