सुकून की नींद और शरीर में ताकत भर देता है यह सफेद पाउडर, रात में दूध के साथ पीने पर मिलेंगे कई फायदे

 

अश्वगंधा में एडोप्टोजेन नाम का कंपाउड होता है जिससे यह स्ट्रेस वाले हार्मोन को कम करने में मदद करता है। इस तरह अश्वगंधा स्ट्रेस और एंग्जाइटी को कम करने में बहुत फायदेमंद है। अध्ययन में पाया गया कि जब लोगों को 240 मिलीग्राम अश्वगंधा दिया गया तो उनमें एंग्जाइटी पूरी तरह से खत्म हो गया।
अश्वगंधा का सेवन एथलीटों में प्रदर्शन को बढ़ा देता है। इसलिए एथलीट आजकल अश्वगंधा स्पलीमेंट का सेवन खेल से पहले करने लगे हैं। अध्ययन के मुताबिक 120 मिलीग्राम से 1250 मिलीग्राम के बीच सेवन करने के बाद एथलीटों का प्रदर्शन बढ़ जाता है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि अश्वगंधा का सेवन करने से आपकी ताकत में इजाफा होने लगेगा।
कुछ अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि अश्वगंधा के सेवन में पुरुषों में फर्टिलिटी बूस्ट होती है। अश्वगंधा का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में भी वृद्धि होती है। अध्ययन में 8 सप्ताह तक जब पुरुषों को अश्वगंधा का सप्लीमेंट दिया गया तो उनमें आश्चर्यजनक रूप से टेस्टोस्टेरोन बढ़ा हुआ था। अश्वगंधा का सेवन ब्लड शुगर को भी घटा देता है, इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। अध्ययन के मुताबिक अश्वगंधा हीमोग्लोबिन A1c, इंसुलिन में सुधार लाता है और ब्लड लिपिड और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। अश्वगंधा डब्ल्यूए कंपाउड पाया जाता है जो एंटी-इंफ्लामेटरी होता है। यह शरीर से इंफ्लामेशन को खत्म करता है। इंफ्लामेशन के कारण ही शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है और इस कारण कई तरह की क्रोनिक बीमारियां होती हैं। अश्वगंधा इंफ्लामेशन वाले प्रोटीन इंटरल्यूकिन को कम कर देता है। अश्वगंधा के सेवन से ब्रेन फंक्शन तेज होता है। इससे मेमोरी को तेज किया जाता है। अश्वगंधा किसी चीज पर कंस्ट्रेशन को बढ़ाता है। अश्वगंधा को मुख्य रूप से दूध के साथ मिलाकर पिया जाता है। अगर आप रात में सोते समय दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन करेंगे तो इसके कई फायदे कुछ ही दिनों में देखेंगे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *