शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ लें ठीक ढंग से नहीं हो पा रहा है बल्ड सर्कुलेशन, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

ब्लड सर्कुलेशन बॉडी की फंक्शनिंग की सबसे अहम प्रक्रिया में से एक है। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी हमारे लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। बता दें कि शरीर के स्वस्थ रहने और अंगों के ठीक तरीके से काम करते रहने के लिए जरूरी है कि सभी अंगों को पर्याप्त मात्रा में रक्त का संचार होता रहे। हालांकि, कई बार अलग-अलग कारणों के चलते इस प्रक्रिया में बाधा आने लगती है, जो धीरे-धीरे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित कर आपको बहुत बीमार बना सकती है।हालांकि, एक अच्छी बात ये है कि ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर बॉडी में कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जिन्हें सही समय पर पहचानकर गंभीर बीमारियों का शिकार होने से बचा जा सकता है। इसी कड़ी में इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो खराब ब्लड सर्कुलेशन की ओर इशारा करते हैं।

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज-

हाथ-पैर ठंडे पड़ जाना

अगर बेहद गर्म मौसम में भी आपके हाथ-पैर अक्सर ठंडे पड़ जाते हैं, इसके साथ ही इनका रंग पीला पड़ने लगता है, तो ये खराब ब्लड सर्कुलेशन के अहम लक्षणों में से एक है। खासकर अगर आपको समय-समय पर इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो इसे और अधिक नजरअंदाज ना करें।

पैरों के टखनों में सूजन

बिना किसी वजह पैरों के टखनों में सूजन भी खराब ब्लड सर्कुलेशन के चलते हो सकती है। दरअसल, रक्त का संचार सही ढंग से नहीं होने पर खून को हार्ट तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, ऐसे में शरीर के निचले हिस्सों में तरल पदार्थ जमा होने लगता है, जिससे इन हिस्सों में सूजन बढ़ जाती है। वहीं, लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहने या खड़े रहने से यह स्थिति और अधिक बिगड़ सकती है।

अधिक थकान और कमजोरी रहना

अगर रोजमर्रा के आम काम करने में भी आपको अधिक थकान और कमजोरी का सामना करना पड़ रहा है, तो ये भी खराब ब्लड सर्कुलेशन का प्रभाव हो सकता है। ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से नहीं हो पाने पर हड्डियों और मसल्स को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है, इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जो बेवजह थकान का कारण बनता है।

हाथ-पैर का सो जाना

अगर आपको समय-समय में हाथ-पैर या शरीर के किसी भी अंग में तेज झुनझुनी होती है, तो ये भी इस ओर इशारा है कि आपके शरीर में बल्ड सर्कुलेशन ठीक ढंग से नहीं हो पा रहा है। रक्त प्रवाह बाधित होने पर आपकी नसों को पूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे शरीर के किसी भी भाग में सुन्नपन या फिर गुदगुदी होने जैसी स्थिति महसूस करने को मिल सकती है।

घाव का जल्दी ठीक नहीं होना

इन सब के अलावा अगर किसी तरह की चोट लगने पर घाव ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लगता है, तो ये भी रक्त प्रवाह में कमी के कारण हो सकता है। ऐसा होने पर भी बिना देरी किए एक बार अपनी जांच जरूर करा लें।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *