इस हरे पत्ते की ड्रिंक करने से खत्म होगा यूरिक एसिड का लेवल और जोड़ों का दर्द, टूटेगा हड्डियों में जमा प्यूरिन

आज के समय में अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग ना चाहते हुए भी कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इन्हीं में एक है हाई यूरिक एसिड की समस्या। बॉडी में जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड होने पर ये हड्डियों में जमा होने लगता है जिसके चलते व्यक्ति को जोड़ों में असहनीय दर्द, सूजन, अकड़न का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड बढ़ने से हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इसका बुरा असर हमारी किडनी पर भी पड़ता है। इसके अलावा हाई यूरिक एसिड लेवल डायबिटीज की वजह भी बन सकता है। इसी कड़ी में इस परेशानी से निजात पाने के लिए लोग दवाओं के साथ-साथ तमाम तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं।

वहीं, वैसे तो यूरिक एसिड से निजात पाने के लिए बाजार में तमाम तरह की दवाएं उपलब्ध हैं, हालांकि आप चाहें तो नेचुरल तरीके से भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसी कड़ी में इस लेख में हम आपको एक ऐसी कमाल की ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यूरिक एसिड की समस्या पर तो असर दिखाएगी ही, साथ ही पूरे दिन आपको तरोताजा रखने का काम भी करेगी।

इसके लिए सबसे पहले 10-12 पुदीने की पत्तियों को साफ पानी में डालकर अच्छे से धो लें।

इन पत्तियों को एक जूसर मिक्सर में डालकर इसमें एक ग्लास ठंडा पानी, 1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर और पिंक सॉल्ट मिला लें।

अब, इन सभी चीजों को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें।

तैयार ड्रिंक को एक सर्विंग ग्लास में डालें, आप चाहें तो ऊपर से बर्फ और नींबू का टुकड़े भी सजावट के लिए डाल सकते हैं।

पुदीने की पत्तियां बेहद तेजी से बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालते हैं। ये पत्तियां हड्डियों में जमा प्यूरिन को तोड़ती हैं, इसके चलते यूरिक एसिड बनने की स्पीड स्लो हो जाती है और लोगों को राहत मिलती है।

ये ड्रिंक आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या से तो आराम दिलाएगी ही, साथ ही इसे पीने से आप बेहद तरोताजा और फ्रेश भी फील करेंगे।

पुदीने में रोगाणुनाशक गुण होते हैं, ऐसे में इसके पत्तों को चबाने से सांस से आने वाली बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है।

पुदीने से तैयार इस ड्रिंक को पीने से गैस, पेट दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

पुदीने में मेथनॉल होता है, जो श्वास नली को साफ करने और बलगम हटाने में मदद करता है। ऐसे में ये अस्थमा के मरीजों के लिए भी लाभकारी साबित हो सकता है।

इसके अलावा इसमें मौजूद मेथनॉल पेन किलर की तरह भी काम करता है।

पुदीने में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *