दिवाली से पहले किसानों को मिलेगा तोहफा, खाते में आएंगे इतने रुपए, देश भर के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में भेजी जाएंगी राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का लंबे सम. से इंतजार है. जानकारी के मुताबिक, अक्टूबर महीने में ही केंद्र सरकार द्वारा किसान योजना की अगली किस्त जारी की जा सकती है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि दिवाली तक किसानों के खाते में सम्मान निधि योजना के दो हजार रुपये आ सकते हैं. देश भर के 10 करोड़ से ज्यादा किसान इस राशि का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. माना जा रहा है कि भूलेखों के सत्यापन की वजह से इस राशि के जारी होने में देरी हुई है.

हर साल किसानों को भेजी जाती है 6 हजार रुपये की राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की किस्त भेजी जाती है. ये राशि किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपये करके भेजी जाती है. अब तक किसानों को 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं.

भूलेखों के सत्यापन के चलते 2000 रुपये जारी होने में देरी

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त सितंबर में ही जारी होने वाली थी. हालांकि, भूलेखों के सत्यापन की प्रकिया के चलते ये किस्त जारी होने में देरी हुई है. किसानों का इंतजार अब खत्म हो सकता है. ताजा जानकारी के मुताबिक, अक्टूबर महीने में ही ये किस्त जारी हो सकती है.

खाते में आएगी दो हजार रुपये की राशि? ऐसे करें चेक

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और संशय में हैं कि आपके खाते में 2000 रुपये की राशि इस बार आएगी या नहीं, तो पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

स्टेप 1 – पीएम किसान की ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2 – Farmers Corner के Beneficiary List बॉक्स पर क्लिक करें.
स्टेप 3 – पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट पेज में अपनी डिटेल भरें.
स्टेप 4 – Get Report बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 5– 2000 रुपये की किस्त को लेकर सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *