सर्दी के मौसम में गर्म दूध में मिलाकर पिएं शहद और केसर, पेट की बीमारियों से मिल सकता है छुटकारा, पाचन और याददाश्त के साथ कई अन्य फायदे, आइए जानते हैं

केसर सबसे महंगे मसालों में से एक है। सेहत के लिए सबसे अधिक गुणकारी माने जाने वाले केसर में 150 से अधिक औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिससे कई सारी बीमारियां, जैसे – खांसी, जुकाम, बुखार से लड़ने की शक्ति मिलती है। ठंड के मौसम में केसर का उपयोग शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। केसर का सेवन करने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि गर्म दूध में हल्का सा केसर और शहद मिलाकर पीना। केसर पीने के अन्य फायदों में से कुछ फायदे हैं।

गठिया को दूर भगाए: अर्थराइटिस की समस्या से बचने के लिए केसर बेहद ही फायदेमंद होता है। यह शरीर और जॉइंट्स की सूजन को कम करने में मदद करता है, और साथ ही केसर के पत्तियों को पीसकर जोड़ो पर लगाएंगे तो आपको दर्द में आराम मिल सकता है।

नींद के लिए है आवश्यक: अच्छी नींद कौन नहीं पाना चाहता। रोजमर्रा की जिंदगी में हम अक्सर तनाव, थकान या फिर ज्यादा काम करने के चलते अच्छे से सो नहीं पाते या यूं कहें नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में केसर का दूध बहुत ही फायदेमंद होता है। रात में सोने से पहले गर्म दूध में थोड़ा सा केसर डालकर पीने से फायदा मिलता है।

पाचन को बनाएं स्वस्थ: केसर में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जिनकी वजह से केसर पाचन क्रिया को बेहतर करता है। केसर पेट के लिए बेहद ही लाभकारी है। पेट की कई सारी शिकायतें केसर के उपयोग करने से दूर हो सकती हैं।

त्वचा में लाए निखार: केसर शरीर के साथ- साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, यह त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। केसर और चंदन के मिश्रण को दूध में अच्छे से मिलाकर फेस पैक बना लें और फिर चेहरे पर अच्छे से लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। त्वचा में निखार देखने के लिए सप्ताह में दो बार इसे दोहराएं।

याददाश्त को बनाएं मजबूत: केसर में मौजूद पदार्थ क्रोसिन दिमाग में मौजद मसल्स मेमोरी को इम्प्रूव करता है क्योंकि यह हमारे दिमाग को एनर्जी देता है। याददाश्त बढ़ाने के लिए बस दूध में केसर डालकर रोज इसका सेवन करें और साथ ही माना जाता है कि आपके मूड को भी बेहतर करने में केसर को लाभकारी माना जाता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *