केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-1, बीईजी एंड सेंटर रूड़की में दीवाली मिलन समारोह का आयोजन, दिलाई गई हरित दीपावली मनाने की शपथ

रुड़की । आज केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-1, बी ई जी एंड सी रूड़की में आज दीपावली के उपलक्ष्य में विद्यालय में दिवाली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस समारोह का उद्घाटन उप प्राचार्या श्रीमती अंजू सिंह ने दीप जलाकर किया। सभी शिक्षकों को हरित दीपावली मनाने की शपथ दिलाई गयी ।

शिक्षकों ने आपस में एक दूसरे को मिठाईयां खिलाकर शुभकामनाएं दी |इस अवसर पर अपने शुभकामना सन्देश में प्राचार्य चन्द्र शेखर बिष्ट ने कहा कि भारतीय संस्कृति में त्योहारों का बहुत महत्व है। ये त्यौहार हमें आपस में जोड़ने का काम करते है। दीपावली दीपों का त्यौहार है, इसलिए हमें अपने अंतःकरण में ज्ञान का दीपक जलाकर उजियारा करना चाहिए । उन्होंने कहा कि पटाखे दीपावली पर न जलाये क्यूंकि इससे पर्यावरण दूषित होता है । विद्यालय पुस्तकालय ब्लॉग के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को हरित दीपावली मनाने तथा पटाखे न जलाने की शपथ दिलाई गयी। मुख्य अध्यापिका श्रीमती नेहा चौबे के निर्देशन में प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थियों के लिए दीपावली के अवसर पर अंतर सदनीय रंगोली बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की गयी जिसमे शिवाजी सदन एवं टैगोर सदन प्रथम स्थान पर, रमन सदन दूसरे स्थान पर तथा अशोक सदन तृतीय स्थान पर रहे ।
प्राथमिक कक्षाओं में दिया बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की गयी, जिसमे सक्षम सारस्वत (4 स ) प्रथम स्थान पर रहे। सभी विजेता विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उप प्राचार्या श्रीमती अंजू सिंह ने कहा कि हमें आपस में मिलजुलकर, दीये जलाकर, घर तथा आस पास को साफ कर, सजाकर ये त्यौहार मनाना चाहिए |एक दूसरे के साथ अपनी खुशियाँ बांटनी चाहिए| पर्यावरण को दूषित करने वाला कोई भी काम नही करना चाहिए ।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *