शुगर के मरीज रोज इस तरह करें कमल ककड़ी का सेवन, बढ़ने लगेगा इंसुलिन का प्रभाव

मधुमेह यानी डायबिटीज इस वक्त दुनियाभर के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। यूं तो ये गंभीर बीमारी किसी को भी कई कारणों के चलते हो सकती है लेकिन, हेल्थ एक्सपर्ट्स खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल को टाइप 2 डायबिटीज के शुरुआती कारणों में से सबसे अहम बताते हैं। गलत खानपान और शारिरिक गतिविधियों में ढीलापन पैंक्रियाज से निकलने वाले हार्मोन इंसुलिन की मात्रा को कम करने लगता है या फिर इंसुलिन का उत्पादन होता तो है लेकिन शरीर ठीक ढंग से उसका उपयोग नहीं कर पाता है। ऐसे में शुगर का पाचन सही ढंग से नहीं हो पाता है और ब्लड में शुगर की मात्रा अनकंट्रोल तरीके से बढ़ने लगती है। वहीं, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल हार्ट, लिवर, किडनी, लंग्स, आंख सहित शरीर के कई अंगों के लिए खतरा बनता चला जाता है।

अधिक चिंता की बात यह है कि इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज भी नहीं मिल पाया है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स जीवनशैली में हेल्दी बदलावों के साथ-साथ खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल कर ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा सामान्य करने की सलाह देते हैं। इसी कड़ी में इस लेख में हम आपको एक ऐसी खास चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन करने से डायबिटीज पर काफी हद तक कंट्रोल पाया जा सकता है।

क्या है ये खास चीज

दरअसल, हम यहां कमल ककड़ी की बात कर रहे हैं। आपको बता दे कि कमल फूल की जड़ को कमल ककड़ी के नाम से जाना जाता है। इसे अंग्रेजी में लोटस रूट भी कहा जाता है। आयुर्वेद में कई बीमारियों से निजात पाने के लिए कमल ककड़ी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। वहीं, विज्ञान ने भी खासकर मधुमेह रोगियों के लिए इसे फायदेमंद बताया है।

कैसे पहुंचाती है फायदा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कमल ककड़ी में इथेनॉल का अर्क मौजूद होता है, जो शरीर में इंसुलिन के प्रभाव को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं, बॉडी में उचित मात्रा में मौजूद इंसुलिन खून में शुगर को जमने नहीं देती है। इस तरह ये मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके अलावा कमल ककड़ी फाइबर का भी जबरदस्त स्त्रोत है, जो भी डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है।

कैसे करें सेवन

आप कमल ककड़ी को सूप के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए इसे उबालकर सूप बनाएं।

आप सलाद के रूप में इसे खा सकते हैं।

इन सब के अलावा आप कमल ककड़ी की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखने वाली बात ये है कि अगर आप कमल ककड़ी को सब्जी के तौर पर खा रहे हैं, तो आपको ज्यादा तेल मसालों वाली सब्जी नहीं बनानी है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *