फैटी लिवर की परेशानी कम उम्र के लोगों और अधिकतर युवाओं में ज्यादा, जानिए कैसा होना चाहिए नाश्ता, लंच और डिनर

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान जैसे ज्यादा जंक फूड, मीठा और तला-भुना खाने के चलते आज के समय में अधिकतर लोग फैटी लिवर की परेशानी का सामना कर रहे हैं। वहीं, चिंता की बात यह है कि ये बीमारी कम उम्र के लोगों और अधिकतर युवाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। गलत खानपान के चलते लिवर के आसपास फैट जमा होने लगता है, इसी कंडीशन को नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज यानी एनएएफएलडी कहा जाता है। वहीं, अगर लंबे समय तक इस बीमारी पर ध्यान ना दिया जाए, तो ये लिवर सिरोसिस का कारण भी बन सकती है। आसान भाषा में समझें, तो फैटी लिवर की समस्या समय के साथ लिवर को पूरी तरह सड़ाकर आपको बहुत अधिक बीमार बना सकती है। ऐसे में इसे लेकर सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जिस तरह गलत खानपान के चलते व्यक्ति को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है, ठीक उसी तरह खानपान सही होने पर और डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा भी पाया जा सकता है। इसी कड़ी में इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड बता रहे हैं, जिनका नाश्ते, लंच और डिनर के तौर पर सेवन लिवर पर जमे फैट को पिघलाने में असरदार साबित हो सकता है।

नाश्ते से पहले पी लें ये खास ड्रिंक्स
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप लिवर पर जमे फैट को कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी, मेथी का पानी या आंवले का रस पी सकते हैं। ये तीनों ही चीजें शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने का काम करती हैं, साथ ही लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ा देती हैं।

ऐसा रखें नाश्ता

फैटी लिवर से पीड़ितों को नाश्ते में चाय, ब्रेड या शुगर लेने से परहेज करना है। इससे अलग आप अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल कर सकते हैं। साथ ही ब्रेकफास्ट में उपमा, फ्रूट चाट या दलिया खा सकते हैं। ये सभी चीजें लिवर को डैमेज होने से बचाती हैं।

लंच में शामिल करें ये फूड

लंच में आप फलियां जैसे कि बीन्स, चना और राजमा जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इस तरह का खाना फैटी लिवर की समस्या को कम करने में असरदार है। फलियों में सैच्युरेडेट फैट नहीं होता, साथ ही ये फाइबर का अच्छा स्रोत होती हैं, जो कि लिवर के काम काज को तेज करने और इसे बेहतर बनाने में मददगार है। इसके अलावा फैटी लिवर की समस्या में साबुत अनाज का सेवन भी कई प्रकार से फायदेमंद है।

स्नैक्स में खाएं ये चीजें

ध्यान रहे कि आपको किसी भी समय अधिक मसालेदार या तली-भुनी चीजों से दूर रहा है। इससे अलग आप शाम को स्नैक्स में मखाने या मुरमुरे खा सकते हैं। इसके अलावा हर्बल टी और ग्रीन टी भी एक बेहतर विकल्प है। साथ ही आप जामुन, संतरे, सेब और अनार जैसे फल खा सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में ये फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके लिवर को हेल्दी रखते हैं।

ऐसा होना चाहिए डिनर

फैटी लिवर से पीड़ित लोग अपने डिनर में वेजिटेबल सूप, वेजिटेबल दलिया, दाल-चावल या सॉटेड वेजिटेबल शामिल कर सकते हैं।

इन सब के अलावा आपका लिवर ठीक ढंग से फंक्शन करे, इसके लिए खुद को हाइड्रेट रखना बिल्कुल ना भूलें। लिवर को दुरुस्त रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। ये भी लिवर पर जमा फैट को पिघलाने के लिए जरूरी है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *