गुणों का ख़ज़ाना है टमाटर, लेकिन इन 5 बीमारियों में बॉडी पर ज़हर की तरह करता है काम

 

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा होता है। ये सब्जी हमारी डाइट का अहम हिस्सा है। टमाटर के बिना खाने का स्वाद अधूरा लगता है। लाल सुर्ख टमाटर का सेवन सब्जी,सलाद,सूप और चटनी के रूप में होता है। पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर बॉडी पर सकारात्मक असर डालता है।

यशोदा हॉस्पिटल्स हैदराबाद के वरिष्ठ सलाहकार चिकित्सक और डायबिटीज स्पेशलिस्ट डॉ. के. सोमनाथ गुप्ता ने बताया कि टमाटर विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता हैं जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। टमाटर में लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो दिल के रोगों से बचाव करते है और दिल को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। टमाटर में लाइकोपीन और β-कैरोटीन दो महत्वपूर्ण कैरोटीनॉयड हैं और दोनों ही कैंसर से बचाव के लिए जाने जाते हैं।

टमाटर के नियमित सेवन से डायबिटीज कंट्रोल रहती है और पुरानी से पुरानी कब्ज से निजात मिलती है। इसका सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और पाचन दुरुस्त रहता है। इस सब्जी में साइट्रिक अम्ल और मैलिक अम्ल पाया जाता है इसलिए यह एंटासिड के रूप में काम करता है।

हाल में हुई एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप एक हफ्ते में 10 बार टमाटर खाते हैं तो कैंसर होने का खतरा 45% कम हो जाता है। टमाटर को सेवन सलाद के रूप में करने से कैंसर का खतरा 60 पर्सेन्ट तक कम हो जाता है। टमाटर में लाइकोपीन बहुत ज्यादा पाया जाता है जो कई तरह के कैंसर क रोकने में मदद करता है। सेहत के लिए उपयोगी टमाटर का सेवन अगर कुछ बीमारियों में किया जाए तो बॉडी पर ज़हर की तरह असर करता है। आइए जानते हैं कि टमाटर का सेवन किन बीमारियों में नहीं करना चाहिए।

पाचन से संबंधित परेशानी है तो टमाटर से परहेज करें

कुछ लोग टमाटर की अम्लीय प्रकृति के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ लोग अगर रोज टमाटर खाएं तो एसिड रिफ्लक्स जैसी स्थितियों के लक्षण बढ़ सकते हैं। पाचन से जुड़ी परेशानी वाले लोगों के लिए टमाटर का सेवन ज़हर की तरह असर करता है। इसे खाने से सीने में जलन और गैस की परेशानी होती है।

पोषण संबंधी असंतुलन हो सकता है

टमाटर पोषक तत्वों का पावर हाउस है लेकिन कुछ लोगों के लिए रोजाना इसका सेवन करने से पोषण संबंधी असंतुलना पैदा हो सकता है।

किडनी की परेशानी बड़ा सकता है

एक्सपर्ट के मुताबिक टमाटर का अधिक सेवन किडनी स्टोन का कारण बनता है। जिन लोगों को किडनी स्टोन है या किडनी से जुड़ी कोई भी परेशानी हैं वो टमाटर का सेवन करना बंद करें। इसमें कैलिश्यिम ऑक्सालेट की मात्रा ज्यादा होती है जो किडनी स्टोन का खतरा बढ़ाती है।

यूरिन से जुड़ी परेशानियां बढ़ाता है टमाटर

टमाटर एसिडिक होता है जिसके कारण यूरिन में जलन की परेशानी को बढ़ाता है। अगर आप टमाटर के प्रति संवेदनशील हैं तो टमाटर का सेवन करना बंद कर दें। टमाटर से बनी चटनी, पास्ता, पिज़्ज़ा सॉस, केचप और सालसा जैसे टमाटर उत्पादों को खाना बंद कर दें।

इन बीमारियों में भी नहीं करें टमाटर का सेवन

डॉ. कुमार ने बताया कि टमाटर का रोजाना सेवन माइग्रेन, ग्लाइकोकलॉइड्स से संबंधित शरीर में दर्द, एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाएं, लाइकोपेनोडर्मिया का कारण बन सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *