किडनी को हेल्दी और नेचुरल शेप में रखना चाहते हैं, इन आयुर्वेदिक हर्ब्स का करें सेवन

हमारी डाइट और खान-पान बहुत खराब हो चुका है, कम समय में ऐसी बीमारियां हमें अपनी चपेट में ले रही हैं जिसके बारे में हम कभी सपने में भी नहीं सोच सकते। खराब डाइट का ही नतीजा है कि किडनी के रोग कम उम्र के लोगों में भी बढ़ते जा रहे हैं। किडनी हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है जो खून को साफ करती हैं और बॉडी का बीमारियों से बचाव करती है। विशेषज्ञों के मुताबिक किडनी की हेल्थ में सुधार करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं।

कर्मा आयुर्वेद के संस्थापक और निदेशक डॉ. पुनीत ने बताया है कि कुछ जड़ी-बूटियां किडनी को साफ करके क्रॉनिक समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकती हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक जड़ी बूटियों के साथ लाइफस्टाइल में बदलाव करना भी जरूरी है। आयुर्वेद में किडनी को हेल्दी रखने के लिए कई तरह की जड़ी बूटियां मौजूद हैं जो किडनी की बीमारियों से महफूज रखती हैं।

ये जड़ी बूटियां डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती हैं, ये दोनों बीमारियां ही किडनी के रोगों का कारण बनती हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक आप किडनी को हेल्दी रखने के लिए एलोपैथिक उपचार कर रहे हैं तो साथ-साथ आयुर्वेदिक उपचार भी कर सकते हैं। इन हर्ब्स का सेवन करने से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलता।

धनिया के पत्ते और उसके बीज से बनाएं किडनी हेल्दी

धनिया के पत्ते और उसके बीज दोनों ही किडनी को हेल्दी बनाने में बेहद असरदार साबित होते हैं। धनिया बेहतरीन जड़ी बूटी है जो किडनी की सेहत में सुधार करती है। धनिये के बीज और पत्ते दोनों का उपयोग गुर्दे के अनुकूल जड़ी बूटी के रूप में किया जा सकता है। धनिया शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बाहर निकालने में मदद करता है। यह पेशाब में होने वाले इंफेक्शन(UTI) के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। यूरीन इंफेक्शन किडनी में संक्रमण का कारण बन सकता है।

तुलसी का करें सेवन किडनी रहेगी हेल्दी

तुलसी बेहतरीन हर्ब है जो हर घर में मौजूद होती है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं और बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं। आप डेली डाइट में तुलसी को शामिल करें। तुलसी का सेवन आप चाय के रूप में या फिर कुछ पत्तियों को सीधे ही खा सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर भी आप उसका सेवन कर सकते हैं।

पुनर्नवा से करें किडनी को हेल्दी

पुनर्नवा एक ऐसी जड़ी बूटी है जो किडनी को हेल्दी रखती है। इसमें सूजनरोधी और मूत्रवर्धक गुण मौजूद होते हैं जो किडनी की हेल्थ के लिए उपयोगी है। आप इस जड़ी बूटी को कुचल कर मुंह में रखें और फिर उसे खा लें।

गोखरू भी करता है किडनी की सफाई

गोखरू जिसे गोक्षुरा के नाम से भी जाना जाता है। यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है। यह जड़ी बूटी मूत्रवर्धक भी है, जिससे मूत्र उत्पादन में बढ़ोतरी होती है।

अदरक का करें सेवन

अदरक बेहतरीन आयुर्वेदिक हर्ब है जो सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक सूजन की परेशानी किडनी की समस्याओं को बढ़ावा देती है,सूजन को कम करती है। अदरक का सेवन आप किडनी को नुकसान से बचाने के लिए कर सकते हैं। डॉ. पुनीत के मुताबिक अदरक को आप कद्दूकस करके चाय में इसका सेवन कर सकते हैं। सर्दी के दिनों में इसका सेवन सेहत को बेहद फायदा पहुंचाता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *