डेली शराब पीने से आपके शरीर में क्या होता है, पछतावा होने से पहले जान लें ये जरूरी बातें……

शराब के कुछ स्वास्थ्य लाभों का दावा करने वाले कई अध्ययन हैं, जो आपको उत्साहित करते हैं, जिसके बाद आप दिनभर की थकान दूर करने के लिए शाम को पी लेते होंगे। हालांकि, शराब का हानिकारक प्रभाव इन लाभों की तुलना में अधिक होता है। JAMA में 2023 में प्रकाशित एक समीक्षा लेख ने 107 कोहोर्ट अध्ययनों के परिणामों का विश्लेषण किया।

शोधकर्ताओं ने यह खोजा कि मध्यम मात्रा में शराब का सेवन मृत्यु से बचाने में मदद नहीं करता है। इसके अलावा, CDC के अनुसार रोजाना कम मात्रा में शराब का सेवन भी कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है। आज हम आपको बताते हैं कि रोजाना शराब पीने से शरीर में क्या-क्या होता है।

विषाक्त पदार्थों का असर

शराब का नियमित सेवन करने शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों का बढ़ सकता है. यह अंततः शरीर के अंगों और उनकी कार्यप्रणालियों को प्रभावित कर सकता है।

लिवर का नुकसान 

शराब के तत्व अल्कोहल को लिवर में अवशोषित किया जाता है। यदि यह सेवन अधिक मात्रा में होता है, तो लिवर को अत्यधिक बोझ पड़ सकता है और लिवर रोग जैसे कि सिरोजिस, सिरोजिसिस या लिवर संक्रमण के विकास का खतरा बढ़ सकता है।

मानसिक समस्याएं

शराब के सेवन से मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं। यह मनोविकार, डिप्रेशन, असंतुलन और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।

दिल से जुड़ी समस्याएं

शराब का अधिक सेवन दिल के लिए खतरनाक हो सकता है. यह हाई ब्लड प्रेशर , दिल की बीमारी के विकास और हृदयग्रंथि की समस्याओं के लिए एक प्रमुख कारक बन सकता है।

पाचन संबंधी समस्याएं

शराब का नियमित सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है, जैसे कि अपच, एसिडिटी, और पेट में जलन या उलटी की समस्या।

वजन वृद्धि

शराब में मौजूद कैलोरी के कारण, नियमित सेवन से वजन वृद्धि हो सकती है। यह विटामिन और पोषक तत्वों की कमी के कारण इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित कर सकता है।

शारीरिक कार्यक्षमता में कमी

शराब के अधिक सेवन से शारीरिक कार्यक्षमता में कमी हो सकती है। यह प्रभावी रूप से कार्य करने की क्षमता को अवरोधित कर सकता है और रोजमर्रा की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *