डायबिटीज में सफेद या ब्राउन चावल की जगह खाएं ये करामाती अनाज, ब्लड शुगर को निचोड़ कर करेगा बाहर

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी हैं जो बहुत तेजी से फैल रही है। डायबिटीज के मरीजों की संख्या 1980 में 10 करोड़ 80 लाख थी जो 2014 में बढ़कर 42 करोड़ 20 लाख हो गई है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो कई भयानक बीमारियों को पैदा कर सकती है। अंधापन,किडनी की बीमारी,दिल की बीमारी और स्ट्रॉक जैसी बीमारी का खतरा बढ़ा देती हैं। कई बार डायबिटीज का अधिक स्तर अंगों को भी प्रभावित करता है जिसके चलते बॉडी के अंग तक काटने की नौबत आ सकती है। डायबिटीज की बीमारी पर काबू पाना है तो सबसे पहले ब्लड शुगर की निगरानी करना जरूरी है। भारतीय योग गुरु,लेखक,शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र के मुताबिक डायबिटीज पर काबू पाने के लिए ब्लड शुगर पर काबू पाना जरूरी है। हम डाइट में मीठा का फूड्स और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें तो ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में कुछ फूड्स का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। कुछ फूड्स ऐसे हैं जो नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं। डाइट में अनाज हमारी अहम डाइट है जिसमें हम रोटी और चावल को खासतौर पर शामिल करते हैं। अक्सर डायबिटीज के मरीज चावल का सेवन करते हैं जो ब्लड शुगर को तेजी से स्पाइक करते हैं। आप जानते हैं कि अनाज में एक अनाज ऐसा है जो ब्लड शुगर को बेहद असानी से कंट्रोल करता है। रागी एक ऐसा अनाज है जो शुगर के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए ये कैसे असरदार है और बॉडी को इससे कौन-कौन से फायदे होते हैं।

रागी एक सुपरफूड है जो बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फाइबर, पोटैशियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम मौजूद होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए रागी का सेवन बेहद उपयोगी है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रागी का इस्तेमाल उसका आटा बनाकर रोटी के रूप में या फिर खिचड़ी बनाकर किया जाए तो असानी से ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। इस अनाज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे डायबिटीज फ्रेंडली बनाता है।

डायबिटीज के मरीज प्रोसेस अनाज का सेवन करने से परहेज करें। इस आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है लेकिन प्रोसेस रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बढ़ जाता है जो ब्लड शुगर को बढ़ाने में असरदार है। आप रागी का सेवन डोसा, इडली, दलिया, रोटियां और उपमा डोसा, इडली, दलिया और उपमा के रूप में कर सकते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। हरी पत्तेदार सब्जियों में कम कार्बोहाइड्रेट और कम कैलोरी मौजूद होती है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करती हैं। इन हरी सब्जियों में भरपूर फाइबर मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को ठीक तरीके से कंट्रोल करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक,मेथी और सहजन के पत्तों का सेवन करें।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रसबेरी,स्ट्रोबेरी और ब्लूबेरी का सेवन करें। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये फूड्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं।
बींस का सेवन करें। बींन्स में कार्बोहाइड्रेट जटिल होता है जिसे बॉडी धीमी गति से पचाती है। इसका सेवन करके शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *