देर रात तक नींद न आने से खराब हो सकती है दिमागी हालत, जल्दी सोने के लिए अपनाएं ये टिप्स…..

आजकल युवा लोग रात तक जागते रहते हैं या फिर वे इतनी चिंता में रहते हैं कि उन्हें रात में नींद नहीं आती है. ऐसे में, उनकी मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकती है. रात में नींद न आने की समस्या अधिकांश चिंता और डिप्रेशन से पीड़ित लोगों में ज्यादा होती है, जिससे उनकी स्थिति और खराब हो सकती है. अगर आपको रात में नींद नहीं आती है, तो आपकी शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है. कुछ लोग नींद के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन डॉक्टर इसे जल्दी में लेने की सलाह नहीं देते. इन दवाओं से हार्मोनल असंतुलन का खतरा होता है, जिससे आप गंभीर बीमारियों का सामना कर सकते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर की है, जिसमें उन्होंने अच्छी नींद के लिए 3 उपायों के बारे में जानकारी दी है. यदि आप अपनी नींद की समस्या को प्राकृतिक तरीके से सुधारना चाहते हैं, तो आपको रुजुता के सुझावों का पालन करना चाहिए.

सोने का टाइम निश्चित करें

आयुर्वेद जीवन में एक ऐसी दिनचर्या का पालन करने को बहुत महत्व देता है जहां चीजें समय पर की जाती हैं. निश्चित सोने का समय आपके शरीर को नेचुरल रिदम के साथ तालमेल बिठाने में मदद करता है, पाचन में सुधार करता है और बीमारियों व उम्र को बढ़ने से रोकता है.

नीम के पत्तों/जायफल के साथ गर्म पानी से स्नान

भारत में नीम संक्रमण से लड़ने और अपनी इम्यूनिटी को बनाए रखने की क्षमता के लिए जाना जाता है. जायफल भी अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए प्रसिद्ध है. इनमें से किसी एक या दोनों के साथ रात में गुनगुने पानी से स्नान करने से आपका दिमाग शांत होगा और अच्छी नींद आएगी.

पैरों के तलवों पर घी मलें

पैरों के तलवों पर घी मलने के कई फायदे हैं, खासतौर पर उन लोगों के लिए जिन्हें रात में सूजन और गैस की समस्या होती है. यह आपके संविधान में संतुलन भी लाता है और विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आपको एंग्जाइटी और थकान ने जकड़ लिया हो. इससे नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *