इन दो कारणों की वजह से युवाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले, जानें बचने के रामबाण उपाय

हार्ट अटैक दुनियाभर में सबसे अधिक मौतों के कारण है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनियाभर में हर साल लगभग 1 करोड़ से अधिक लोगों की मौत दिल की बीमारी से होती हैं, जिनमें से अधिकतर मौतें हार्ट अटैक से होती हैं. पहले ये दिक्कत बुजुर्गों में देखने को मिलती थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में युवाओं में भी हार्ट अटैक के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. इसके पीछे के दो सबसे बड़े कारण हैं- खराब लाइफस्टाइल और व्यायाम की कमी. इसके अलावा, कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड, सिगरेट धूम्रपान, वजन, शराब पीने और स्ट्रेस जैसे अनेक फैक्टर के कारण भी दिल का दौरा पड़ता है.

हार्ट अटैक क्यों पड़ता है

हार्ट अटैक के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे आम कारण एक नियमित आहार व्यवस्था न होना है और वजन का अधिक होना. आमतौर पर हार्ट अटैक एक धमनी में रक्त के धब्बों के कारण होता है जो धमनी के बंद हो जाने से होते हैं. इसके अलावा, धमनी में चर्बी का इकट्ठा होना, धमनी में नसों का दबाव, धमनी में ब्लड क्लोट्स, सिगरेट या अन्य तंबाकू उत्पादों का सेवन, अधिक तनाव व चिंता, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या फिर पारिवारिक इतिहास.

हार्ट अटैक के लक्षण
हार्ट अटैक के लक्षण पुरुष और महिलाओं में अलग-अलग हो सकते हैं और इनकी भिन्न-भिन्न पहचान करना महत्वपूर्ण होता है.

सीने पर दबाव महसूस करना
सीने में दर्द
थकान
अस्थायी सीने में दर्द
बुखार
उबकाई या तबियत खराब होना
हार्ट अटैक से बचने के रामबाण उपाय

स्वस्थ आहार: स्वस्थ आहार खाना बहुत महत्वपूर्ण है. अधिक मात्रा में फैट और तली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. व्यक्तियों को नियमित रूप से फल और सब्जियां खाना चाहिए जो विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *