लगातार कम हो रहा है वजन, बॉडी में हमेशा रहती है थकान तो हो सकते हैं कैंसर के लक्षण

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिनके मरीजों की संख्या देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक मौजूद समय में दुनिया के 20 फीसदी कैंसर के मरीज भारत में हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की हाल में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक पिछले तीस सालों में 50 साल की उम्र के लोगों में कैंसर के नए मामलों की संख्‍या में 79 फीसदी का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार साल 2030 तक दुनिया में प्राइमरी स्‍टेज के कैंसर के मामलों की संख्‍या 31 फीसदी तक बढ़ सकती है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो बॉडी के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकती है। डॉक्टर के मुताबिक कैंसर 200 से भी ज्यादा तरह के होते है। ब्लड कैंसर, मुंह का कैंसर, लिवर कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, लंग्स कैंसर और स्किन कैंसर के मामले देश और दुनिया में ज्यादा हैं। अब सवाल ये उठता है कि बॉडी में कैंसर की पहचान कैसे करें और इस बीमारी का पता कैसे लगाएं।

क्या है कैंसर की बिमारी 

कैंसर एक ऐसी डराने वाली बीमारी है जिसका नाम सुनते ही इंसान के रोंगटे खड़े होने लगते हैं। इस बीमारी में शरीर में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धी होती है। कैंसर शरीर में होने वाली असामान्य और खतरनाक स्थिति है। जब शरीर के किसी अंग की कोशिकाओं पर शरीर का नियंत्रण नहीं रहता तो वो असमान्य तरीके से बढ़ने लगती हैं और ट्यूमर का रूप ले लेती हैं। ज्यादातर कैंसर ट्यूमर के रूप में होते हैं लेकिन ब्लड कैंसर में ट्यूमर नहीं होता।

कैंसर की बीमारी के ये कारण

इस बीमारी के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जिसमें सबसे ज्यादा खराब डाइट और लाइफस्टाइल है। कैंसर की बीमारी तंबाकू का अधिक सेवन, शराब-सिगरेट का सेवन,अल्कोहल का सेवन,वायरस,अनहेल्दी फूड्स,रेडिएशन के संपर्क में आने से और जेनेटिक कारणों की वजह से भी कैंसर की बीमारी होती है।

कैंसर की बीमारी होने पर सबसे पहले दिखने वाला लक्षण हैं वजन का तेजी से कम होना।

अच्छी डाइट का सेवन करने के बावजूद भी हमेशा थकान और कमजोरी का बना रहना भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

बॉडी के किसी भी अंग लगातार दर्द का होना जो दवाई या ट्रीटमेंट कराने के बावजूद भी ठीक नहीं हो रहा तो ये कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

लंबे समय से खांसी होना और उसके साथ खून आना भी कैंसर की बीमारी के लक्षण हो सकते हैं।

यूरीन में दिक्कत होना या फिर यूरीन के साथ ब्लड का डिस्चार्ज होना भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

ऐसे करें बचाव

कैंसर से बचाव करना है तो लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करें।

धुम्रपान करने से बचें। सिगरेट और नशीले पदार्थों का सेवन कैंसर का कारण बन सकता है।

डाइट में फाइबर वाले फूड्स का अधिक सेवन करें। फैटी फूड्स से परहेज करें।

तनाव से दूर रहें। तनाव बीमारी का कारण बनता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *