विटामिन के की कमी से शरीर के कई अंग हो जाते हैं खोखले, तुरंत खाना शुरू करें ये चीजें

हमारे शरीर को कई सारे विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है.इनमें से एक है विटामिन के, जो हमें तरह-तरह की बीमारियों से बचाता है. विटामिन के कोएगुलेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसे खून के थक्के के रूप में जाना जाता है. क्लॉटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो शरीर के अंदर और बाहर अत्यधिक ब्लीडिंग को रोकने में मदद करती है. इसके अलावा, ये कैंसर सेल्स को कम करने और हड्डियों के विकास में मदद करता है. विटामिन के की कमी से शरीर के कई अंग खोखले हो सकते हैं.

विटामिन K की कमी के लक्षण
विटामिन K की कमी का मुख्य लक्षण ज्यादा ब्लीडिंग है. ध्यान रखें कि ब्लीडिंग कट या घाव वाली जगह के अलावा अन्य जगहों पर भी हो सकता है. खून बह रहा भी स्पष्ट हो सकता है अगर कोई नॉर्मल खरोंच से खून बहना, नाखूनों के नीचे छोटे खून के थक्के होना, श्लेष्मा झिल्ली (mucous membrane) में खून बहता है जो शरीर के अंदर के पार्ट में होती है. इसके अलावा गहरे काले रंग का मल, जिसमें खून होता है.

विटामिन-के की कमी से होने वाली दिक्कतें

दिल के काम में रुकावट
कमजोर हड्डियां और उससे जुड़ी बीमारियां जैसे- ऑस्टियोपोरोसिस.
ब्लड वेसेल्स सख्त और आंखों की समस्या भी हो सकती हैं.
दांत की समस्या. ब्रश करते वक्त खून निकलना.
नाक से बार-बार खून बहना
पेशाब में खून आना

विटामिन के की कमी को कैसे रोकें
विटामिन के की कोई निर्धारित मात्रा नहीं है जिसका आपको हर दिन सेवन करना चाहिए. पत्तेदार हरी सब्जियों सहित कुछ फूड में विटामिन के में मात्रा अधिक होती है और आपकी जरूरत के मुताबिक आपको प्रदान कर सकते हैं. आपको अपनी डाइट के कच्ची चीज, पत्ता गोभी, काजू, कीवी, अनार और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए. जन्म के समय विटामिन के का एक शॉट नवजात शिशुओं में होने वाली समस्या को रोक सकता है. इसके अलावा, आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट्स या दवा भी ले सकते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *