कमजोर आइसाइट वाले लोग इन तीन चीजों का करें सेवन, रोशनी के साथ अच्छी रहेगी हेल्थ

आंखें कैमरा होती हैं. शरीर में सभी अंगों के समान आंखों का भी अपना अलग महत्व है. आंखें ना हों तो, जीवन अंधकार है. इसलिए आंखों की सही से केयर करना बहुत जरूर है. लेकिन आधुनिक दौर में लोगों के जीवन में टीवी, मोबाइल, लैपटॉप जैसी चीजें बहुत शुरुआती उम्र में शामिल हो जाती हैं. अब अधिकतर लोगों का ज्यादातर काम लैपटॉप और कंप्यूटर पर ही होता है. खासकर सिटिंग जॉब वाले लोग लगभग दिन के 8 से 9 घंटे लैपटॉप स्क्रीन पर ही बिताते हैं. ऐसे में आंखों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. लैपटॉप स्क्रीन पर काम करने से या तो आइसाइट कमजोर होने लगती है या फिर आंखों में दर्द, जलन की समस्या होने लगती है. कई बार देर रात तक जगने से आंखों के नीचे काले घेरे या आंखें लाल होना भी शुरू हो जाती हैं. अगर आपकी भी आंखों में इस तरह की समस्याएं रहती हैं तो, इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं. आंखों की केयर करने के लिए डेली लाइफ में ये टिप्स अपनाएं….

हेल्दी आइज के लिए टिप्स

1. आंखों की अच्छी हेल्थ और रोशनी मेंटेन करने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे कि आंखों में गुलाबजल डाल सकते हैं. आंखों के लिए रिफाइंड गुलाबजल जो आई ड्रॉप नेजल के साथ आता है. रात को सोने से पहले इस गुलाबजल की एक-दो बूंद आंखों में डालें.

2. आंखों की रोशनी अच्छी करने के लिए आप गाय का घी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको हर तरह से निरोग रखने में कारगर होता है.

3. आंखों की रोशनी के लिए त्रिफला चूर्ण भी बहुत फायदेमंद होता है. पेट की सफाई के साथ ही त्रिफला खाने से आंखों की रोशनी में भी सुधार होता है.

4. आंखों की सफाई करने के लिए आप एक मग में पानी लेकर आपनी आंखें डुबोकर अच्छे से धुलें. इससे आंखों का हाइड्रेशन भी होता है.

5. इसके अलावा आप आंखों की केयर करने के लिए हरी घास पर नंगे पैर चल स कते हैं. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है.

6. वहीं अगर आप ज्यादा समय के लिए ऑफिस के काम से लैपटॉप स्क्रीन के सामने रहते हैं, तो रात को सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल लगा सकते हैं. इससे शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं. साथ ही आपके होंठ भी सॉफ्ट होते हैं. स्किन अच्छी बनती हैं. पेट संबंधी समस्याओं में लाभ मिलता है. इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *