थकान और कमजोरी महसूस करते हैं तो इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल, किसी बड़ी बीमारी की वजह से भी बॉडी में कमजोरी हो सकती है

जिंदगी की मसरूफियत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि समय का पता ही नहीं चलता। बीजी लाइफ में हम अपनी सेहत को नजरअंदाज करते रहते हैं। खराब डाइट, नींद की कमी और तनाव हमें हमेशा थका हुआ महसूस कराता है। ऐसे में लोग अक्सर कमजोरी महसूस करते हैं। कुछ लोगों के शरीर में ये कमजोरी कुछ समय तक रहती है तो कुछ लोग लंबे समय तक इस कमजोरी के शिकार रहते हैं।

बॉडी में थकान और कमजोरी होने के कई कारण हैं जैसे बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होना, तनाव या डिप्रेशन , उम्र का बढ़ना, सुस्ती आना, विटामिंस की कमी होना खासकर विटामिन बी 12 की कमी होना और किसी बड़ी बीमारी की वजह से भी बॉडी में कमजोरी हो सकती है।

आप भी हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस करते हैं तो सबसे पहसे अपनी डाइट में सुधार करें। डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करें जिनका सेवन करने से बॉडी की वीकनेस दूर हो और आप हेल्दी रहें। आइए जानते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जो बॉडी की कमजोरी और थकान को दूर करेंगे।

डाइट में कैल्शियम और प्रोटीन को करें शामिल: बॉडी में कमजोरी को दूर करने के लिए डाइट में कैल्शियम और प्रोटीन वाले फूड्स को शामिल करें। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जिया, बादाम और अंजीर को शामिल करें। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में दूध, अंडा और मछली को शामिल करें।

केला करेगा थकान दूर: बॉडी में थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए केला का सेवन करें। केला का सेवन आप सुबह नाश्ते में कर सकते हैं। केला तुरंत एनर्जी देता है और बॉडी में कार्बोहायड्रेट, पोटैशियम और विटामिन बी 6 की कमी को भी पूरा करता है।

शकरकंदी का करें सेवन: बॉडी में थकान को दूर करने के लिए शकरकंदी बेस्ट फूड है। आयरन से भरपूर ये फूड ब्लड सेल्स के निर्माण में सहायक है। पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंदी बॉडी को एनर्जी देती है साथ ही इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है।

मौसमी फल खाएं: बॉडी में कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए मौसमी फलों का सेवन करें। फल विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं।विटामिन बी12 युक्त फल-सब्जियों के सेवन से मांसपेशियों की कमजोरी, थकान को दूर किया जा सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *