बदलते मौसम में तेजी से बढ़ रहे हाई ब्लड प्रेशर के मामले, हाइपरटेंशन से ऐसे करें बचाव

कड़ाके की ठंड के बाद सर्दी से राहत तो मिल गई पर ब्लड प्रेशर अभी भी आफत बना है. दिन और रात के तापमान में उतार-चढ़ाव से हाइपरटेंशन के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. अधिकांश को लगा कि उन्हें हार्ट अटैक आ गया है. आनन-फानन में परिजन उन्हें लेकर कार्डियोलॉजी पहुंचे तो उनका शक गलत निकला. हर किसी का बीपी काफी बढ़ा हुआ निकला.

अस्पताल में भर्ती हुए मरीजों की काउंसलिंग की गई तब उन्हें पता चला कि हाइपरटेंशन तेजी से घर कर गया है. हालांकि मौसम में बदलाव के बाद दिल के रोगियों को राहत हो गई है. हार्ट अटैक का ग्राफ काफी कम होने लगा है. डॉक्टर के अनुसार, बीपी की दवाएं अचानक छोड़ने से मरीजों को मुश्किलें हो रही हैं. अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ने से आने वाले दिनों में ऐसे मरीजों को हार्ट की भी दिक्कतें हो सकती हैं इसलिए अलर्ट रहना होगा. डॉक्टर के मुताबिक हार्ट अटैक से ज्यादा हाइपरटेंशन के मरीज आ रहे हैं. यही धोखा होने से दिल की बीमारियां बढ़ सकती हैं.

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण
ब्लड प्रेशर ज्यादा होने पर छाती में दर्द, चक्कर आना, चेहरा लाल होना, सांस लेने में मुश्किल, कमजोरी, धुंधली नजरें, पेशाब में खून आना, थकान, टेंशन, दिल की धड़कन में गड़बड़ी, सिरदर्द आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

हाई ब्लड प्रेशर से ऐसे करें बचाव

बीपी बढ़ा रहता हो तो व्यायाम करना जरूरी है. रोजाना कम से कम आधा घंटा कार्डियो एक्सरसाइज करें या टहलें.
खाने में नमक की मात्रा का सेवन कम करें. ज्यादा सोडियम पैक, प्रोसेस्ड फूड से भी दूर रहें.
अपने डेली रूटीन में योग को शामिल करें. इससे न सिर्फ व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
फास्ट फूड, चिप्स, सॉस, चॉकलेट, सेपरेटेड फैट जैसे रिफाइंड और घी का सेवन अधिक करने से भी बचें.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *