ब्लड शुगर लेवल को तुरंत कंट्रोल करती हैं ये 7 घरेलू औषधियां, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जिसमें जिंदगी भर शुगर लेवल कंट्रोल में रखना पड़ता है. डायबिटीज मरीजों को हमेशा हेल्दी खाना खाने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज कंट्रोल करने के कुछ घरेलू उपाय भी हैं. आज हम 7 घरेलू औषधियां के बारे में जानेंगे, जिसकी मदद से ब्लड शुगर लेवल को तुरंत कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानें वो औषधियां क्या हैं?

करेले का रस
करेले में मौजूद चिकित्सात्मक गुणों के कारण इसे मधुमेह के लिए उपयोगी माना जाता है. इसके रस में मौजूद विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम और पोटैशियम आदि मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

मेथी के बीज
मेथी के बीज में विशेष रूप से फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

जामुन की गुठली
जामुन की गुठली में विशेष रूप से अन्तोसियनिन होता है, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा, जामुन की गुठली में विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर आदि मौजूद होते हैं जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

अमला
अमला में विशेष रूप से विटामिन सी होता है जो शरीर के रोगों से लड़ने में मदद करता है. आंवले से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें क्रोमियम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को तुरंत कंट्रोल करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है.

हल्दी
हल्दी में कर्कटन नामक एक तत्व होता है जो शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

जीरा
जीरा शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसे खाने के बाद शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. आप जीरा पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं.

गुड़मार
गुड़मार के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती हैं जो शुगर के स्तर को कम करने में मदद करती हैं. आप इसे पत्तों के रूप में खा सकते हैं या फिर गुड़मार के पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *