अचानक से बदल गया है यूरिन का रंग तो हो जाएं सावधान, जानिए क्या कहते हैं संकेत….

यूरिन का रंग स्वास्थ्य समस्याओं का एक महत्वपूर्ण संकेत होता है. जब भी कोई बीमारी का ज्यादा असर होने लगता है तो इसका प्रभाव यूरिन के रंग में दिखने लगता है. हालांकि, कभी-कभी बिना किसी लक्षण के भी यूरिन का रंग बदल सकता है. अगर यूरिन का रंग सामान्य से अलग हो तो इसका मतलब हो सकता है कि आपके शरीर में कुछ गलती हो रही है. आज हम यूरिन के रंगों के हिसाब से सेहत का हाल जानेंगे…

1. हल्का पीला रंग

यूरिन का हल्का पीला रंग स्वस्थ होने का संकेत होता है. इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की सही मात्रा है और आप सही तरीके से हाइड्रेटेड हैं.

2. लाल गुलाबी

अगर यूरिन लाल या गुलाबी रंग का होता है, तो यह मस्तिष्क संबंधी समस्याओं या मूत्राशय संक्रमण के संकेत हो सकते हैं. इस तरह के रंग के पेशाब के साथ दर्द या जलन भी हो सकती हैं.

3. बिना रंग के यूरिन
यदि आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक पानी का सेवन करते हैं, तो आपकी किडनी अतिरिक्त पानी को रंगहीन यूरिन के रूप में बाहर निकाल देंगे. यदि हम पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हैं तो यूरिन अक्सर रंगहीन होता है.

4. गहरा पीला रंग
अगर आपका यूरिन बहुत अधिक पीला होता है या उजाले पीले रंग का होता है, तो इसका मतलब हो सकता है कि आप डाइट के बारे में ध्यान नहीं दे रहे हैं और अत्यधिक विटामिन सप्लीमेंट ले रहे हैं जो आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

5. यूरिन का डार्क ब्राउन रंग
गहरे भूरे रंग की यूरिन को कभी भी नजरअंदाज न करें क्योंकि यह मूत्राशय या गुर्दे के कैंसर का पहला संकेत हो सकता है. इसके अलावा, इस रंग का यूरिन गुर्दे की पथरी और मूत्र पथ के संक्रमण संभावित अतिरिक्त कारण हो सकते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *